Menu

Aadhar Card ko HP Gas Connection se Link kaise kare | आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करें

आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करें | Aadhar Card ko HP Gas Connection se Link kaise kare

दोस्तों इस लेख में आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करें | Aadhar Card ko HP Gas Connection se Link kaise kare के बारे में विस्तार से बताया गया है।

आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करें Aadhar Card ko HP Gas Connection se Link kaise kare

आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करें Aadhar Card ko HP Gas Connection se Link kaise kare

भारत सरकार द्वारा पेश किए गए आधार कार्ड का उद्देश्य भारत के निवासियों को एक विशिष्ट पहचान संख्या देना है, जो कई अन्य दस्तावेजों जैसे पते का प्रमाण, आयु का प्रमाण आदि के उद्देश्य को पूरा कर सकता है। चूंकि आधार कार्ड उत्पन्न होता है। बायोमेट्रिक डेटा के अनुसार, लोग इसे डुप्लिकेट नहीं कर सकते।

सरकार धीरे-धीरे आधार कार्ड को लोगों को प्रदान की जाने वाली कई सेवाओं से जोड़ना अनिवार्य कर रही है और उनमें से एक एचपी गैस कनेक्शन है।
आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक करने के तरीके
आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से जोड़ने के तीन अलग-अलग तरीके हैं। वे हैं

आधार कार्ड को एचपी गैस कनेक्शन से लिंक करें एसएमएस/आईवीआरएस के माध्यम से | Aadhar Card ko HP Gas Connection se Link kaise kare

  • पोस्ट के माध्यम से लिंक करें
  • कॉल सेंटर के माध्यम से लिंक करें
  • एसएमएस/आईवीआरएस के माध्यम से लिंक करें
  • आईवीआरएस या इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है ताकि वे आधार को एचपी गैस कनेक्शन से आसानी से जोड़ सकें। लिंकिंग के संबंध में निर्देशों के साथ प्रत्येक जिले का अपना आईवीआरएस नंबर है।

http://petroleum.nic.in/dbt/sms.html

आईवीआरएस या इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है ताकि वे आधार को एचपी गैस कनेक्शन से आसानी से जोड़ सकें। लिंकिंग के संबंध में निर्देशों के साथ प्रत्येक जिले का अपना आईवीआरएस नंबर है।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम गैस उपभोक्ता आधिकारिक वेबसाइट http://www.hindustanpetroleum.com/hpanytime पर जाकर आईवीआरएस नंबर प्राप्त कर सकते हैं। जब आप नंबर पर कॉल करते हैं, तो आपको आधार कार्ड को अपने गैस कनेक्शन से कैसे लिंक करना है, इसके बारे में निर्देश प्राप्त होंगे। अगर उपभोक्ता आईवीआरएस नंबर पर कॉल किए बिना अपने गैस कनेक्शन को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो कंपनी एसएमएस की सुविधा भी देती है।

उपभोक्ता एचपी एनी टाइम नंबर के प्रारूप में एसएमएस भेज सकते हैं। राज्य एपी 9876543210 के लिए। आपको एसएमएस के माध्यम से अपना आधार कार्ड नंबर भेजने के लिए कहा जाएगा। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजना सुनिश्चित करें। यदि पंजीकृत नहीं है, तो आपको इसे पहले पंजीकृत करना होगा। एक बार आधार कार्ड नंबर सत्यापित हो जाने के बाद, आपको अपने एचपी गैस कनेक्शन और अपने आधार कार्ड के बीच लिंकिंग की पुष्टि करने वाला एक संदेश प्राप्त होगा।

आधार कार्ड को मैसेज या एसएमएस या पोस्ट के माध्यम से लिंक करें

यदि आप अपने आधार कार्ड को अपने एचपी गैस कनेक्शन के साथ एसएमएस या आईवीआरएस के माध्यम से लिंक करने में असमर्थ हैं, तो आप पोस्ट के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज भेज सकते हैं। भारत सरकार स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे गए दस्तावेजों को स्वीकार कर सकती है। आपको अपने आधार पत्र की प्रति, एचपी गैस उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और पता अपने नजदीकी एचपी गैस कार्यालय में भेजना होगा।

आधार पत्र जमा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ तैयार हैं

आधार कार्ड की फोटो कॉपी
पते का प्रमाण यदि आपका एचपी गैस वितरण पता आधार कार्ड में दिए गए पते से अलग है
डीजीसीसी/ब्लू बुक के प्रथम पृष्ठ की फोटोकॉपी
हाल की डिलीवरी रसीद
“आधार पंजीकरण शीट” में बिंदु 1 से 6 तक आवश्यक विवरण

आधार कार्ड को कॉल सेंटर के माध्यम से लिंक करें

भारत सरकार ने एक टोल-फ्री नंबर (18002333555) प्रदान किया है यदि आप कॉल सेंटर एजेंट से बात करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं और वे आधार कार्ड को आपके एचपी गैस कनेक्शन से जोड़ने में आपकी मदद करेंगे।

सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा। यह प्रासंगिक फॉर्म को डाउनलोड और अपडेट करके और नजदीकी बैंक शाखा या अपने एचपी गैस कनेक्शन कार्यालय में जमा करके किया जा सकता है। आप एचपी गैस के अपने आधिकारिक वितरक के माध्यम से आधार संख्या को अपने एचपी गैस कनेक्शन से भी जोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *